Wednesday 22 April 2015

केदारनाथ के कपाट 24 अप्रैल को खोल दिए जाएंगे -


हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ के कपाट 24 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. इसके बाद श्रद्धालु वहां बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे.

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के विशेष कार्याधिकारी वीडी सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का मुहूर्त निकाला गया है.

रुद्रप्रयाग जिले में करीब 11,755 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम के कपाट पिछले साल दीपावली के बाद भैयादूज के मौके पर 25 अक्टूबर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे. हालांकि वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुए केदारनाथ में इन दिनों भारी बर्फ जमने के बाद भी पुनर्निर्माण का कार्य जारी है.

केदारनाथ धाम के अलावा, गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से मशहूर चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त भी निकाला जा चुका है. बदरीनाथ मंदिर के कपाट इस साल 26 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर खोले जायेंगे.

गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों पर स्थित चारों धाम, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, सर्दियों में भारी बर्फवारी की वजह से हर साल अक्टूबर-नवंबर में बंद कर दिये जाते हैं जो अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिये जाते हैं.

दोस्तों आपको ये ब्लॉग कैसा लगता है। कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा। जिससे मुझे प्रोत्साहन मिलता रहे।

No comments:

Post a Comment